मंगलवार, 11 दिसंबर 2012

aadhikaar ( KAVITA)

                                  अधिकार  (  कविता)

                                                                                          मैने   दिया   तुम्हें   अपना  समर्पण ,
                      परन्तु  तुम  इसे मेरी  कमजोरी   समझ                                                                                                                  
                      मैने   किया  अपने   आँचल  से ,
                     तुम्हारे   पथ का बुहारन,
                      तुम   इसे मेरी  दासता    समझ बैठे .
                       मैने   की  तुम्हारी प्रतीक्षा ,
                      परदेश   जाने  पर ,
                     और   तुम्हारे  वियोग  में 
                     बहुत रोई .
                     तुम इसे   मेरा पागलपन   समझ बैठे .
                     मैने  धरा  हर गुनाह  तुम्हारा ,
                      अपने सर ,
                     मगर   तुम इसे  अपना अधिकार  समझ बैठे .
                     मैने हर कष्ट  सहे ,
                     परिवार   और समाज                                                                       जो भी  मुझे दिए।
                    और तुम   इसे मेरी  विवशता   समझ बैठे .
                    यह   मेरा  सम्मान  था  तुम्हारे प्रति ,
                                                                                          जो तुम मुझे   ना दे सके ,
                                                                                          क्योंकि   तु म ही हो  पुरुष 
                                                                                          पृथ्वी   पर  सम्मान के   पात्र ,
                                                                                           मैं   स्त्री   नहीं !
                                                                                          क्या   तुम्हारा  ही अधिकार है   ,
                                                                                          समस्त  पृथ्वी  पर  ?
                                                                                             मेरा   नहीं !
                                                                                           तुम्हें   तो  भेजा  था  इश्वर  ने  
                                                                                         मेरे  पालन   और सरंक्षण   हेतु .
                                                                                         मगर   तुम   तो  खुद  को  ही  ,
                                                                                         सच  में  ही मेरा  स्वामी  समझ बैठे .   

2 टिप्‍पणियां:

  1. आपको पहली बार पढ़ा....बढ़िया लगा ... आप ने भी एम.ए हिन्दी किया है खुशी हुई जानकर... आप भी पधारो ....मेरा पता है ....http://pankajkrsah.blogspot.com

    जवाब देंहटाएं