बुधवार, 26 मार्च 2014

meri kalam (kavita)

                                    मेरी  कलम  (कविता) 


                                  तू   जब भी  आती  है  ,
                                  मेरे   हाथों  में ,
                                मेरी उँगलियों  में ,
                                  समां सी जाती है। 
                              कभी   जज़बातों  की 
                                 नदी सी बन ,
                              उत्तर  आती  है ,
                                सफ़ेद  ,सादे  कागज़ पर। 
                              तो कभी  आँखों से निकल कर ,
                                 दर्द  के लिबास  में ,
                               आंसुओं   के साथ  बह जाती है ,
                                किसी झरने सी। 
                                  किसी पागल नदी सी तू ,
                                 जो अपने  उन्माद में ,
                                  तोड़-फोड़ कर सब किनारे ,
                                   अविरल सी  बह  जाना चाहती है। 
                                    मेरी   पीड़ा ,  कुंठा,  संताप ,
                                     को  लफ़्ज़ों  का जामा  पहनाकर ,
                                    तू   घुटन  के हर  पहाड़  को ,
                                       तोड़ डालना चाहती है। 
                                    तू   है  बिलकुल आज़ाद ,
                                        समय  का तुझपर कोई  बंधन नहीं। 
                                     ऐसा प्रयत्न  भी  वोह करने कि ,
                                        सोच भी नहीं सकता। 
                                      समाज भी तुझपर पहरा नहीं  लगा सकता ,
                                         और ना कभी लगा पाया  .  
                                       तू है  निरंकुश ,
                                         तू है  स्पष्टवादी ,
                                         सत्य   हो जिसका  अधिकार ,
                                           उसे  आगे बढ़ने  से क्या रोक कभी 
                                         पाया है कोई ?
                                          सच  बतायूं !  तेरे  पहलु में 
                                          आकर   मैं भूल जाती हूँ सब। 
                                         क्या लोक-व्यवहार , 
                                           क्या दैनिक  क्रिया-कलाप ,
                                           और क्या रिश्ते -नाते ,
                                           सब कुछ भूल जाती  हूँ। 
                                           और  हो भी क्यों  ना ऐसा ,
                                            मुझे तेरा  मजबूत साथ  जो मिला ऐसा। 
                                            तू आई मेरे जीवन में  जबसे ,
                                            मुझे  ज़िंदगी जीने का कोई  मकसद मिला। 
                                             तुन ही तो मुझे  एक रचनाकार  
                                             बनने  का सौभाग्य प्रदान  किया। 
                                             तू है मेरी ख़ुशी ,
                                            मेरा आनंद ,
                                           मेरा गम भी ,
                                            मेरा  आत्म-विश्वास है तू ,
                                            है तू मेरा स्वाभिमान भी। 
                                             तू ही मेरी प्रेरणा। 
                                            मेरी  ग़ज़ल,
                                            मेरी कविता, 
                                            है मेरी आप बीती ,
                                            मेरे  ह्रदय  में  उठते  संवेगों को 
                                            भवनाओं   को,
                                           मेरे ज़ेहन  में   हर घडी  तूफ़ान  
                                            मचाने वाले  विचारों को ,
                                             कशमकश को  सही दिशा देने वाली ,
                                               मेरी  प्रिये  सहचरी है ,
                                            तू मेरी कलम !

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें