गुरुवार, 5 अप्रैल 2018

सुनो ! हे राम .... ( जनक सुता सीता का उलाहना )

               सुनो !  हे राम ! मैं तुम्हारा  परित्याग करती हूँ  .... ( जनक-नंदनी सीता  का उलाहना ) 

                               सुनो  !  हे राम ! 
                              मैं  जनक-नंदनी सीता ,
                              पूछना चाहती हूँ तुमसे  कुछ सवाल .
                              
                              दर्द  दिल में  लिए ,
                             आँखों में अजस्र  अश्रुधारा लिए ,
                             होंठों  पर  असंख्य  आहें लिए चंद सवाल .


                              कहते  हैं  तुम्हें  मर्यादा पुरुषोतम ,
                              तुम्हारी न्याय प्रियता और मानवता का  ,
                              बड़ा  नाम सुना था ,
                              मगर मेरे साथ  अन्याय क्यों ? 
                              यह है मेरा पहला सवाल .


                              दावा  करते थे  मुझे अपने  प्रेम का ,
                              मुझे अपना  जीवन  मानते थे ,
                              मगर  नहीं दिया  अपना  विश्वास ,
                              क्या  यह  प्रेम  ,यह अनुराग  मात्र  प्रपंच था? 


                              जिस  एक वर्ष में तुम  मेरे लिए ,
                              वियोग  में मेरे तड़पते रहे ,
                              उसी एक वर्ष  में  मैने भी तो रावण  -राज में 
                              अपार  कष्ट  और संताप  सहे. 
                              वर्षों बाद मिले तो  दुःख   परस्पर बांटना चाहिए  था ,
                              परन्तु ज़ख्मों  पर मलहम लगाने के बजाये मुझसे 
                              नज़रें  क्यों फेर लीं?


                              मेरे  चरित्र  पर तुमने  संदेह किया?
                              मैं  जीती जगती  मनुष्य थी ,ना की कोई  वस्त्र ,
                               जिसे मैला  हो गया  समझकर तुमने  परित्याग किया ,
                               तुमने  स्त्री अस्मिता  को  क्या  समझा ?


                              अब मैं सोचती हूँ , मैं  मुरख थी ,
                              मैने क्यों  दी तुम्हारेअग्नि -परीक्षा ?
                              जबकि मैं जानती हूँ ,की मैं   बिलकुल,निष्पाप , निष्कलंक ,
                              निश्छल  और  गंगा  सामान पवित्र  थी ,
                               परीक्षा  तो तुम्हें भी  देनी चाहिए  अपने  पवित्रता की ,
                               तुमने  क्यों नहीं दी  कोई परीक्षा ?


                               तुमने एक  तुच्छ  ,कुंठित ,कुत्सित ,
                                संकीर्ण  मानसिकता वाले  धोबी को  तो दण्डित नहीं किया ,
                               मगर एक महारानी का दर्ज़ा देकर भी ,
                               मेरी  मर्यादा  को  खंडित  किया ,
                                तुम्हारे राज्यमें क्या  एक महारानी का ऐसा ही सम्मान होता है ? 
                                
                                तुम्हारे वंश को जन्म देने वाली कुलवधूको ,
                                अपनी  जीवन संगनी  ,पत्नी को धोखे से तुमने अपने  
                                जीवन  से क्यों  निकला ?
                               

                                 वास्तव में  तुम,ने  मुझसे  कभी  प्रेम किया ही नहीं,
                                  यदि  तुम मुझसे प्रेम करते तो , 
                                  जैसे मैने तुम्हारे  साथ १४ वर्ष  का वनवास प्रसन्नता से स्वीकार किया ,
                                  तुम भी  राज महल  छोड़कर  मेरे साथ  वन-गमन ,
                                   कर सकते थे ,
                                  फिर तुमने ऐसा क्यों किया ?
                                  

                                 तुम तो  बस मुझे ही  अब तक परीक्षा  लेते रहे ,
                                 स्वयं  तो तुमने  कभी अपने प्रेम  की ,
                                  अपनी पवित्रता /निष्ठावान  होने की  परीक्षा कोई दी नहीं. 
                                 तुम क्यों हमेशा   मुझपर ही ऊँगली उठाते रहे?


                                  माफ़  करना राम !  
                                  तुम  निश्चय ही  एक आदर्श  पुत्र /भाई हो ,
                                   मगर तुम एक आदर्श  पति नहीं बन पाए ,
                                   यहाँ  तक के   अपने  ही वंश  से किया युद्ध, 
                                   अपनी संतान को भी ना पहचाना ,
                                   तुम तो एक आदर्श पिता भी  ना बन पाए. 


                                   क्या तुम्हारे पास  मेरे किसी भी सवाल का जवाब  है ?
                                   नहीं!! 
                                   तो बस ! अब मुझे अपने जीवन से मुक्ति दो , 
                                    अब मैं सदा के लिए तुमसे विदा लेती हूँ. 
                                    नहीं  जानते ना ! किसी के  द्वारा परित्यक्त  होने का  दुःख ,संताप ,
                                    क्या होता है.!
                                    किस तरह  स्वाभिमान  आहत होता है !
                                     तो अज मैं  तुम्हें एहसास करवाती हूँ.
                                    मैने  जनक-नंदनी  सीता  तुम्हारा  परित्याग करती  हूँ .
                                     
                                     
                                
                               
                              
                             

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें