सोमवार, 8 अक्तूबर 2012

prem ki pida ; mein kahan rahun ? (kavita)

     प्रेम  की  पीड़ा ;   मैं  कहा रहूँ ?  (कविता)
                                                 मैं   कहाँ रहूँ ?
                                               नहीं  है  मेरे  लिए कोई  आवास            .

                                              ना ही  इस संसार में है ,
                                               कोई मेरा ठिकाना.
                                              क्या कहा  तुमने  ?
                                               मैं  मनुष्यों के दिल में रहूँ!
                                              दिल है कहाँ !
                                             है क्या !
                                              पत्थर  है यह तो .
                                              इस पत्थर  से तो  भावना  भी  रुष्ट
                                               हो कर चली गयी है .
                                              जाने  कहाँ गयी होगी!
                                              अब मैं  यहाँ रहूँ !,
                                                इस खंडहर में .
                                               नहीं! बिलकुल नहीं!
                                               जहाँ मेरी भावना होगी  ,
                                               वही तो मेरा आवास होगा.
                                              भावना -विहीन दिल
                                              मेरे लिए खंडहर ही तो हुआ.
                                              मैं  प्रकृति  से  पूछता हूँ .
                                               शायद  उसे  पता हो  भावना का ,
                                               या  हमारे लिए आवास.
                                               मगर यह  क्या  !,
                                               इसे भी दानवों ने नष्ट कर दिया.
                                               अब यह अवशेष  क्या बताएँगे ,
                                               मेरी भावना का पता.
                                                  और आवास ! ओह!
                                                मैं  पशु- पक्षी औ जीव-जन्तुयों
                                                 की और देखता हूँ .
                                                भावना  उनकी  आँखोंसे बह रही है ,
                                                आंसू  बनकर .
                                                  मुझे  देखा तो  मेरे  साथ हो ली.
                                                   अब हमने सोचा ,चलो  !
                                                   मंदिर की और चलते हैं ,
                                                   इश्वर  से करने गुहार .
                                                   हा  ! प्रभु  हा !   
                                                   हमारी  पीड़ा ,दुःख ,दर्द मेँ
                                                  छाये  इस तरह  वेदना के  काले
                                                 अंधियारे  बादल .
                                                   की   इश्वर  भी नज़र  ना आया.
                                                   बस उसकी मूरत है ,
                                                   मगर  वोह कहाँ  है ?
                                                   यह तो  व्यवसाय का  अड्डा है
                                                    धर्म ,संस्कृति ,  समाज ,नैतिकता 
                                                   सब कुछ बिक रहा है .
                                                      हम भी  बिक जायेंगे .
                                                    इस डर से  हम  वहां से चले आये.
                                                   अब जहाँ इश्वर नहीं 
                                                     वहां  भावना  नहीं ,
                                                    वहां मैं भी नहीं.
                                                    मैं  यहाँ  भी  नहीं  रह सकता.
                                                    अब  ! अब कहाँ जाएँ ?
                                                    कला ! कला तो  पहले ही दूषित हो चुकी है
                                                     वासना  ने कर दिया  इसे कलुषित.
                                                     हे  प्रभु ! हे  मेरे इश्वर !
                                                      अब  मैं  कहाँ  जायुं ?
                                                      यह  भावना  भी रह सकती नहीं जहाँ .
                                                      इस  पुरे संसार में  कहीं अपना ठिकाना
                                                       शेष नहीं रहा.
                                                        अब  मैं  कहाँ  रहूँ?          

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें