गुरुवार, 11 अक्तूबर 2012

mere aas-pass (KAVITA)

                                           मेरे  आस-पास  (   कविता)

                                      मैं    रहती  हूँ   सदा  परेशां ,
                                       कुछ  -कुछ  उदास ,
                                    तो   कुछ  हैरान .
                                     मन   उचाट   सा रहता है।
                                     बहलता नहीं कहीं भी ,
                                      एक   बेचैनी   सी  छाई 
                                      रहती है .
                                          कैसे कहूँ ?
                                         क्या कहूँ ?
                                       नहीं मिलते  शब्द मुझे 
                                    अपने   हालात  बयां  करने को।
                                  मगर   चुप भी  तो नहीं रहा जाता!
                                         दम   घुटने   सा लगता है  ,   
                                      जब आकर  घेर लेते हैं   मुझे ,
                                     किन्तु,  परन्तु ,पर,मगर ,
                                       क्या करूँ?
                                   बस   में जो  नहीं  है  मेरे ,
                                        यह  हालात .
                                   किसी   पर   आरोप -प्रत्यारोप 
                                        क्या  करूँ ,
                                      इसीलिए  रहती हूँ  ,
                                 खुद से खफा-खफा। 
                                       मेरी  अकर्मण्यता ,
                                       मज़बूरी  या कमजोरी .
                                  इन्हीं   की  देन  है  यह   असहाय  से शब्द,
                                     यह  समाज  किस गर्त में  जा रहा है?
                                   हर आदमी  पतन -उन्मुख  क्यों है ?
                                    सियासतदारों   की  कलाईयाँ  हैं चूड़ियों से भरी ,
                                     जंगली  भेड़ियों    का जंगल-राज .
                                         क्यों ?
                                     मासूम  ,नाज़ुक,अधखिली   कलियाँ 
                                      मसली जा रही हैं  ,
                                       कभी  अपनों तो कभी भेड़ियों  के हाथों .
                                              क्यों?
                                        क्यों   है चारो तरफ लाशों के ढेर  और 
                                          बह रही हैं खून की नदियाँ?
                                             कानून ,न्याय-व्यवस्था  की तो धज्जियाँ   उड़ चुकी हैं 
                                          जाने कब से .
                                           पुलिस  खुद  बन गयी रक्षक से भक्षक .
                                                क्यों?
                                      सामाजिक मर्यादा ,  संस्कृति ,सभ्यता व संस्कारों  को 
                                       लग चुकी है   बेशर्मी  की  दीमक .
                                              क्यों?  क्यों?  क्यों?  
                                       यह "  क्यों '' शब्द     कोंधता   रहता  है 
                                       काले   डरावने  बादल की  तरह  मेरे  मन-आकाश में .
                                          और मैं  छटपटा   कर  रह जाती हूँ।
                                           तिलमिलाती हूँ ,
                                             जलती रहती हूँ अपनी ही आग में ,
                                         और इस आग में   घी  डालकर भड़काने का काम करते हैं ,
                                                   यह शब्द ,
                                               किन्तु ,परन्तु,  पर,  मगर ,
                                             कहने को  यह मात्र  शब्द हैं .
                                         जो  हमारी   अक्षमता   के प्रतीक  हैं। 
                                                  और मेरी भी .
                                                मगर  यह  तो  सच्चाई हैं  .
                                            मैं   इनसे  मुंह   मोड़  नहीं सकती .
                                            मैं   यह हालात भी  बदल नहीं सकती .
                                          येही है नियति   मेरी ,
                                            सहना ही  होगा   मुझे  
                                             जो हो रहा   है  मेरे आस-पास .
                                        

                                     

                                                 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें