मंगलवार, 29 मार्च 2016

गुल मायूस है ....... ग़ज़ल

                    गुल मायूस  है ........  ग़ज़ल 

              


                
                         बाग़   में   एक   गुल   को   मायूस  देखकर  ,
                         हाल  उसका  पूछा   पास   उसके  बैठकर ,



                       क्यों   मायूस  हो  तुम  ,क्या  गम   है  तुम्हें ,
                       बता   मेरे  दोस्त  ,क्या   कहीं  दर्द  है  तुम्हें .



                       आहो-ज़र्द मुखड़े  को  उसके  मैने   सहलाया  ,
                       उसकी  नाज़ुक  पंखुड़ियों  को   भी   सहलाया  ,


                     
                      उसने   एक पलक  मुझे   देख  फेर   ली  नज़र 
                      बड़ी  नफरत  उसकी  आँखों  में  आई मुझे  नज़र  .



                       पूछा   मुझसे   क्यों   आये  हो तुम  ऐ  इंसान ! 
                       कैसे  बताऊँ  हाल  -ऐ-दिल  तुम  हो अनजान .



                       क्या   कर लोगे   गर   जान   भी   तुमने  लिया  ,
                       क्या  मिटा  दोगे  वो  ज़ख्म   जो   तुमने  दिया  .



                     बड़ी  कातर  नज़रों  से   उसने   देखा  जब   मुझे 
                      मेरे  ज़मीर  ने   ही   बड़ा   दुत्कारा   तब  मुझे  .


                       
                       नज़र  आया  आँखों  के   सामने  एक   मंज़र  ,
                       अपने  गुनाहों  का एक   बड़ा खौफनाक  मंज़र .




                       एक हँसते -खेलते  चमन  को  मैने  वीरान  देखा. 
                      अपने  वेह्शिपन  की  सूरत   में   बर्बादी  को देखा .



                       क्यों  अपने  स्वार्थ  में  लालच  में  अंधा  हो गया ,
                      जो  वसुंधरा  की गोद  को   बेदर्दी से  सूना कर दिया . 
                         
                      

                       क्यों   मैने   बाग़  उजाड़े  ,क्यों  पेड़  -पौधे  मसल  डाले ,
                       खेत-खलिहान  को  बंजर कर  बड़े -२ पहाड़  तोड़  डाले .



                        नदियों   का  दामन  मैला औ  तालाबों  को  सुखा  डाला ,
                        मेरी   भूख   ने  सम्पूर्ण    प्रकृति  को  भी  निगल  डाला .


                        
                         गुनाह  मैने किया और  कीमत  इन   मासूमों  ने  चुकाई ,
                         धिक्  मेरे  मनुष्य  होने पर  क्यों  मुझे  लाज  ना  आई  .



                          पश्चाताप  के आंसू  आँखों  में लिए  मैने  गुल  से  कहा ,
                         मिटा दूंगा  तुम्हारे  सभी  दुःख  जो तुमने   अब तक सहा .



                         इस   धरती  को  ,तुम्हारे  गुलशन  को  आबाद  कर दूंगा ,
                         तुम्हारे  मुखड़े  पर  मुस्कान को  फिर से  खिला   दूंगा  .



                          लहराओगे  , झुमोगे  मस्तानी  हवा  के साथ तुम मिलकर .
                         इत्मिनान रखो दोस्त ! ,जल्दी  आयगा   वोह वक़्त  लौटकर



                         

                       
                       

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें