बुधवार, 4 जून 2014

DOHE BHAKTI KE

                                         दोहे  

                               

     १ ,             बांह  मेरी गहि के हे मेरे सतगुरु ,कीजै भवसागर से पार,
                     करूँ मैं  कोटि-कोटि वंदना दीजो  मम निज स्नेह -दुलार।


     २,             देखा  जबसे सुन्दर  रूप मेरे प्रभु का ,  जगत  लगे मुझे बड़ा कुरूप ,
                      इनके  स्नेह  की शीतल  छाया मिले तो क्यों सताए  कष्टों की धुप।



       ३,            प्रभु  यह जग है  मिथ्या ,एक तुम ही  हो बस शाश्वत ,
                       तुम्हारी  महिमा मानते आये वेद-पुराण व  भागवत।


      ४,             प्रभु ! यह जग है  चार दिन की चांदनी ,फिर अँधेरी रात ,
                      हुआ मेरे जीवन में उजियारा जबसे हुई तुमसे मुलाक़ात।


      ५,             हो जिसमें स्वारथ व् चतुराई ,सच्ची होगी भला कैसे जग की प्रीति ?,
                       भोले -भाले से मेरे सतगुरु  की  सारे जग से सच्ची व् शुद्ध है प्रीति।

   
     ६ ,              माया   का फैलाकर  फंदा यह जग करे  मन को सदा  भ्रमित ,
                      सतगुरु न होते तो कौन देता हम नादानों को सहारा नित-नित।


       ७,             हम   कौन हैं ? क्या है ? और क्या है हमारी  डगर ? ,
                       है वही सर्व -ज्ञाता  ,हर  हालात पर उनकी है नज़र ,
                       अपना  जीवन  ,मन -प्राण  तुम्हें  सौंप कर हे प्रभु ! ,
                        हो गए  हम आनंदित ,मिट  गयी साडी चिंता -फ़िक्र।


        ८ ,           मुझे  तो  सरोकार  है बस अपने सतगुरु से ,
                       इस जगत  से  मुझे भला क्या है लेना-देना ,
                       वह  है हमराज़ ,हमदर्द ,परम मित्र  मेरे ,
                       झूठे ,स्वार्थी  रिश्तों का   मुझे क्या करना।



1 टिप्पणी: