मंगलवार, 9 जुलाई 2013

prakriti ka vilaap (kavita)

                            प्रकृति  का विलाप /  चेतावनी    (कविता)

                                            मैं   बदला  लुंगी 

                                          अरे  मानव!  
                                         मैने   तुम्हें  बहुत  समझाया ,
                                          और दिए कई  संकेत .
                                          मगर  तुम न समझे .
                                        जाने  कितने  ज़मानो से ,
                                       और कितने  बहानो  से ,
                                        किस किस  तरीकों  से ,
                                       तुम्हें   जतलाया  की  ,
                                      अब  बस भी   करो !  
                                      बहुत हो गया !
                                       मगर तुमने  अपने  लालच  पर ,
                                    अपनी  महत्वाकाक्षयों   पर ,
                                     ज़रूरतों  पर  अंकुश  नहीं  लगाया .
                                    वैसे  तो तुम खुद को  बहुत अक्लमंद समझते  हो ,
                                    इस   पृथ्वी  पर .
                                     अन्य  प्राणियों से  खुद को  सर्वोच . 
                                      जैसे   तुम ही  को   प्राप्त  है  मुझ पर मालिकाना हक .
                                       तभी तो   !
                                    तभी तो   तुम्हें    सिसकियाँ  सुनाई नहीं देती .
                                       आधुनिकता का नशा  तुम पर ऐसा  चडा  है ,
                                    मेरे  आंसू  तुम्हें दिखाए नहीं देते .
                                      क्या करें !  
                                   मशीनों  की   आवाज़ों    ने तुम्हारा दिमाग जो 
                                  ख़राब कर दिया है. 
                                   तुम तो यह भी   भूल गए की  एक तुम्हारे  सिवा  
                                    मेरी और भी सन्ताने  हैं 
                                   सिर्फ तुम ही नहीं .
                                    इन जिव जन्तुयों  , इन निरीह प्राणियों  का  
                                    मैं  एक मात्र सहारा हूँ .
                                   माँ   हूँ   मैं   उनकी भी 
                                   उनका भी  मुझ पर उतना ही  हक है  
                                   जितना की  तुम्हारा .
                                 तुम ! अरे  तुमने  तो  मेरा   अंग भंग कर दिया .
                                    यह पेड़  मेरे  बाजु  है  ,
                               जिन्हें तुमने  काट डाला .
                                 मेरा वक्ष स्थल   ,यह पहाड़  ,
                                जिन्हें तुमने   dynamite  से   उड़ा  दिया .
                                 जहाँ से बहा करती टी मेरी ममता .
                                नदियों के रूप   में 
                                  मगर अब  रक्त   बहता  है ,
                                  आंसू  बहते हैं . 
                                  यह   केवल  नदियों की  बाड़   नहीं 
                                मेरे    आंसुओं   की बाड़   है  
                                जो    बेसब्र हो कर  बह  निकली  है 
                                सच !बहुत पीड़ा   हो रही है .
                              जो तुम्हें  दिखाई नहीं दे रही है. 
                                मगर अब बस  !  
                               मेरे सब्र का पैमाना  भरने वाला है ,
                                 अब तक जो सिर्फ  छलका  करता  था ,
                                  मगर   सावधान ! 
                                  महाप्रलय  आने वाली है. 
                               अब   मुझसे कोई उम्मीद मत रखना  
                                   दया की ,करुणा की प्यार की .
                                अब तबाही  के जिस मुकाम तक  तुमने मुझे पहुँचाया है 
                              जिस कगार पर लेकर ए हो तुम मुझे 
                                अब  तुम्हें कोई नहीं बचा  सकता  .
                            इश्वर  भी नहीं!
                               मैं   माँ तू  हूँ  ,और थी अब तक !
                            मगर अब कुदरत हूँ .
                               एक दिन अपने  पर किये हर ज़ुल्म  का बदला ज़रूर लुंगी .
                                 मैं    बदला लुंगी .     
     

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें