बुधवार, 23 दिसंबर 2015

मैं पशेमा हूँ ..... ( ग़ज़ल)

                           मैं  पशेमां   हूँ  ...... (ग़ज़ल) 

                      प्यारी  बिटिया  दामिनी (ज्योति सिंह )  को समर्पित एक ग़ज़ल ) 

                           
                             क्या  कहूँ मेरी  बेटी  !  मैं बहुत परेशां  हूँ ,
                            मिल ना  सका  तुझे इन्साफ ,मैं  पशेमां  हूँ . 

                             
                           तेरे  गम  से  मेरा  गम  ऐ  लाडो ! जुदा  नहीं,
                          तेरे  अश्को -आहों  में लहू की मानिद रवां हूँ .



                          तेरी   दर्द  भरी  चीखें  अब भी  मैं  सुनती हूँ ,
                          जाने  ज़माना  क्यों  हो  रहा बेहरा ,हैराँ  हूँ . 
                         
                         इन  सियासत दारों  को  तो अपनी पड़ी  है ,
                         इन्हें तो शर्म नहीं ,  मगर मैं शर्मिन्दा  हूँ .


                         उस  वेह्शी /दरिन्दे को इतनी   हिफाज़त  ! 
                        अंधा कानून है  यह  और   मैं  क्या  कहूँ ?
                          
                          
                        हरे  रह गए  तेरे  ज़ख्म , और   रूह   बेचैन ,
                        जो ना  सिल सका  में वोह तेरा चाक दामां  हूँ .    



                         तनहा -तनहा  से  तेरे  माता-पिता , गमगीन ,
                         टूटे  हुए  ,बिखरे हुए अरमानो  को  लिए देख रही हूँ. 



                         खवाब   तो तूने  भी  देखे  थे  बेशुमार , ऐ दुखतर !,
                         मैं  तेरे  अधूरे ,टूटे हुए   ख्वाबो  का   आईना  हूँ  .



                          ऐसे   बेइंतेहा  ज़ुल्म  आखिर  कब तक सहेगी  बेटियां ?
                         आज  हर इंसा  के दिल से उठता  मैं  एक सवाल  हूँ .


                        मौजूदा  हालात  से  परेशां  होकर  पूछती है '' अनु ''
                      कहाँ  है  खुदा ! लौट आ !उससे करती  मैं  गुजारिश  हूँ .
                         

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें