सोमवार, 6 अक्तूबर 2014

jam abhi baqi hai ..... (gazal)

                            ज़िंदगी  का प्याला   (ग़ज़ल ) 

                       इस  जिस्त  के प्याले  में  वैसे बचा  ही क्या है ,कुछ नहीं ,
                      मगर मेरे रफीक कहते है  अभी  तो  उम्र पड़ी है  बाक़ी।
                     
                      
                       
                       तमाम अरमान  लिए दिल  जल-जल कर खाक हो गया,
                       राख में  दबी  हुई  सुलगती चिंगारी  अब   भी  है बाक़ी। 


                       आसमान  कोई नज़र नहीं आता कैसे फैलायुं  पंख ,अपने ,
                        कश्मकश  है फिर भी  उड़ने को,होंसले  अब  भी है बाक़ी। 

                       
                       क़दम मेरे थक चुके हैं  मंज़िल का निशाँ तलाशते ,
                       मगर उम्मीद  का  दामन हाथों में अब भी है बाक़ी। 


                      तक़दीर ने  लाकर खड़ा  किया  हमेशा  दोराहे पर मुझे ,
                     अपना मुस्तकबिल  संवारने का हुनर अब भी है बाक़ी 
                    
                      वक़्त का कारवां कभी किसी के रोकने से रुका है न रुकेगा ,
                      मगर हर मुश्किलात मैं अपनों का साथ अब भी है बाक़ी। 


                      खुदा  के इम्तेहान ख़त्म नहीं होते  ना मेरी हिम्मत ,
                      उस परवरदिगार पर रूह का  यकीं अब भी  है बाक़ी।   
                       
                      
                     

1 टिप्पणी: