मंगलवार, 22 अप्रैल 2014

क्यों रूठे हो मोहन। … (भजन)


                                     क्यों   रूठे  हो  मोहन  मुझसे ,
                                    कोई कारण  यदि जान पाऊँ। 
                                   हाथ   जोडूं ,चरण पकडूँ तेरे ,
                                   तू  जैसा कहे वैसे तुझे मनायुं। 
        
                                 
                                  मझधार  में   छोड़कर  मुझे ,
                                 तुमने   कर दिया  अकेला। 
                                 ना  ही   कोई  हमराज़ है ,
                                 ना हमदर्द ना साथी-सुहेला। 
                                 अब   तेरा दर छोड़कर कहाँ जायुं।   

                                
                                भूल   हो गयी मुझे  बड़ी ,
                                ना याद रहा तेरा वायदा ,
                                मूरख थी  नादान  थी मैं ,
                                न समझ सकी माया का इरादा। 
                                जाल  में फंसी मीन की तरह अब  छटपटायुं। । 

                            
                                 कन्हैया  !  तुम तो  बड़े दयालु  हो ,
                                 हो तुम  जगत  के  पालनहार ,
                                 तुम्हारे सिवा हम  भाग्यहीन को , 
                                 कौन   देगा प्यार और  दुलार। 
                                अब  माफ़ भी  कर दो मैं तेरे समक्ष गिड़गिड़ायूँ। … 

                                 
                                कहने  की  कोई  ज़रूरत नहीं ,
                                तुम सब कुछ जानते हो। 
                                 तुम   हो  अंतर्यामी ,प्रभु !
                                 अंतर की  गति पहचानते हो। 
                                 मैं  कैसे  तुझे  दिल खोल के दिखलायुं। … 

                           
                                सौभाग्य  जगा दो मेरे  दीन बंधू !
                                करके   मुझपर असीम उपकार।
                                पार लगा  दो  इस भवसागर से ,
                                मेरी जीवन नैया  के  ओ  खेवनहार ! 
                                अब  छोड़ भी दो ज़िद अपनी , मैं  गुहार लगायुं। । 
                      

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें